Sunday, November 14, 2021

व्यापार प्रस्ताव: कृषि बाड़ लगाना। अन्य काम जो करना है

 शुभ - लाभ 
 रिद्धि - सिद्धि  
  1. दैनिक आधार पर बढ़ती ध्वनि प्रदूषण (हर हर-खर खर!) मुझे जल्दी से संपत्ति का प्रबंधन करने के लिए प्रेरित करता है।
  2. सभी भूखंडों को औपचारिक प्रबंधन में लाने के लिए, कुछ आरंभिक कानूनी कार्य हैं: (1) अंचल कार्यालय में मेरी भूमि दाखिल-खारिज अपील (6628,6629,6630/वर्ष 2022-23) अस्वीकृत कर दी गई और अब यह जिला राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (DCLR) न्यायालय में है। केस नंबर 276, साल 2023-24 ! अब भूमि क्षेत्र के बारे में मेरी समझ इस प्रकार है: 
     Plot Number138691387013874Total
     Area (Cent)4.532844.5
          
    Registration year1980 21122
    1992 9.54.514
    20024.5-2  2.5
    2004 3.52.56
     Total4.532844.5

    मैं आदरणीय न्यायाधीश महोदय के आदेश की प्रति का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, जो मुझे जल्द ही मिलने की उम्मीद है। (2) मेरे प्रतिस्पर्धियों ने मेरे संपत्ति स्वामित्व और प्रबंधन व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। अब मेरी प्राथमिकता अपने दूर के रिश्तेदार के नाम भूमि 15616 का नामांतरण निरस्त कराना है। इसके लिए मैंने जिला राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (DCLR) न्यायालय में बाकायदा केस दायर किया है (MA-226/2024-25 : बिहार भूमि दाखिल खारिज अधिनियम, 2011 (अपीलवाद)। (3) मुझे लंबित करों का भुगतान ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करना है। (4) गेहूं की कटाई के बाद (14 अप्रैल 2024), मैंने भूमि समूह "15616, 15618, 15619, 15620, 15657" पर नियंत्रण करने की कोशिश की, लेकिन प्रतिस्पर्धियों ने मेरी योजना को बिगाड़ने की कोशिश की, और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए गए अधिकांश बांस के खंभे चुरा लिए। अब मैं खेत समूह को ईंट की दीवार से घेरना चाहता हूं। (5) भूमि 15657  के लिए भू-नक्शाकर्ता ने बताया था कि इसका कुल रकबा 50 डिसमिल है, जिसमें 2 भाई जो जमीन पर खेती करते हैं, उन दोनों के नाम पर 50 डिसमिल रकबा है। अब मैं इस प्लॉट के 20 डिसमिल का  टैक्स चुकाता हूं, लेकिन मेरा प्लॉट कहां है, यह कहना मुश्किल है। इसके लिए मुझे भू-राजस्व के कर्मचारियों से भूमि क्षेत्र का सत्यापन कराना होगा। बिहार RTI, कई सवालों के जवाब पाने का अच्छा साधन नहीं है. फिर भूमि कर का भुगतान करने के बाद, मैं "परिमार्जन" (संशोधन) के लिए आवेदन करूंगा, ताकि मेरे क्षेत्र को समायोजित किया जा सके। यदि उचित प्रतिक्रिया नहीं मिलती है तो लोक शिकायत एक अच्छी किफायती अदालत होगी। (भूमि 15657: अक्षांश:26.608583, देशांतर:85.783753). 

  3. मेरी कार्यशील पूंजी अब बहुत कम है, और मुझे करीबी निवेशक से समर्थन मिलने की उम्मीद है। मैं नए संभावित निवेशकों, व्यापार भागीदारों, सूचीबद्ध संपत्ति खरीदारों से भी समर्थन प्राप्त करने का प्रयास कर रहा हूं। आवश्यक कार्यशील पूंजी होने पर मैं आगे बढ़ सकता हूं। मैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (BR254147497) का लाभार्थी हूं। इस सूक्ष्म निवेश ने, मेरे कृषि व्यवसाय स्टार्टअप में बहुत मदद की है। अगले वितरण की सबसे संभावित तारीख जुलाई 2024 है। मैं इस समर्थन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।

  4. मुझे इटालियन मधुमक्खी (एपिस मेलिफेरा) के लिए मधुमक्खी के छत्ते के निर्माण के लिए एक बढ़ई की सेवा की आवश्यकता है। मेरे पास इसके लिए आवश्यक लकड़ी का स्टॉक है।

  5. 10 अप्रैल से, शाम 4 बजे के बाद, मेरी डेस्कटॉप स्क्रीन हल्के नारंगी रंग की हो गई। अन्य कार्य सामान्य हैं। मुझे सीपीयू ग्राफ़िक्स कार्ड या ग्राफ़िक्स ड्राइवर में समस्या महसूस हो रही है, जिसे मैं ठीक करना चाहता हूँ।

  6. मेरे प्लॉट 13870 (26°38'03.7"N 85°34'26.0"E) में बाजार/व्यापार की अच्छी संभावनाएं हैं।
    अब हम मुख्य रूप से इसमें खेती करते हैं, लेकिन कृषि आय कम है ।
    मैं अपने प्लॉट 13870 के अगले भाग पर किसी अच्छे आर्किटेक्ट के सहयोग से जलपान-शौचालय की सुविधा के साथ-साथ बाजार का निर्माण कराना चाहता हूँ तथा इसके पिछले भाग पर खेती जारी रखना चाहता हूँ। इससे मेरी आय में वृद्धि होगी. लेकिन मेरे पास इसके लिए पैसे की कमी है.
    संभावित भागीदार/निवेशक जोखिम-वापसी परिदृश्य पर विचार करने के बाद मेरे साथ हाथ मिला सकते हैं। 

  7.  मैं 3, 4 और 5 डिसमिल के उपलब्ध 3 छोटे गैर सन्निहित भूखंडों के गिरवी/जबरन परिसमापन की कोशिश कर रहा हूं।

  8. स्थानीय से विदेशी व्यापार भागीदारों के लिए!
  9. मुझे कृषि बाड़ लगाने की सेवाओं की आवश्यकता है, विशेष रूप से स्टील के तारों और कंक्रीट के खंभे की। इसमें बिक्री के लिए सूचीबद्ध भूखंड, और मंदिर की जमीन से जुड़े भूखंडों को प्राथमिकता दी जाएगी। (भौगोलिक निर्देशांक:26°38'03.7"N 85°34'26.0"E (26.634351, 85.573899))
  10. खेत में बाड़ लगाने वाले खंभों की मेरी प्रारंभिक आवश्यकता है: 20. मैं कांटेदार तार की बाड़ की तुलना में चेन वायर फेंसिंग पसंद करता हूं, क्योंकि पड़ोसी से शिकायत की संभावना कम होगी। मेरी कुल खेत के खम्भे की आवश्यकता 60 होगी। मुझे अपने खेत के भूखंडों के लिए गेट की भी आवश्यकता होगी, जिससे मैं खेत में ताला लगा सकूं। 5 गेट ठीक रहेगा । 
  11. मैं जल्द ही पुलिस स्टेशन-हीरो बाइक कार्यालय के पास के भूखंडों (भूखंड संख्या: 15616,15618-15620,15657) पर नियंत्रण प्राप्त करना चाहता हूं। यहां मेरे पास 1.12 एकड़ जमीन है। ईंट की दीवार को बाड़ के रूप में बनाना महंगा होगा। लेकिन अगर मैं कोनों पर ईंट की एक छोटी सी दीवार लगा दूं, तो भूखंडों की पहचान करना आसान हो जाएगा और यह मेरे लिए सस्ता होगा। मैं यह काम ₹ 8000 -10,000 के बजट में कर सकता हूं। छोटे भूखंडों के लिए, जिन्हें मैं बहुत जल्द परिसमापन करना / बेचना चाहता हूं, बांस के खंभे और पट्टियों/रस्सी  के साथ बाड़ लगाना, सस्ती होगी।


  12. मैं प्लॉट 13867 और 13870 से कुछ हिस्सा बेचने के लिए तैयार हूं, ताकि अपने पड़ोसी (मछली तालाब के मालिक) को उचित रास्ता प्रदान कर सकूं। अगर मेरा पड़ोसी नहीं खरीदता है तो मेरी इच्छा है कि सरकार इसे खरीद ले। 
  13. प्लॉट 13870 पर स्थित शिव मंदिर, मेरे पड़ोसी (जो पास के तालाब का मालिक है) की कुछ जमीन पर कब्जा कर रहा हो सकता है । यह संघर्षों के जोखिम को खोलता है। छठ पूजा के दौरान, मेरे पड़ोसी मेरे मंदिर का अतिक्रमण करते हैं और 2-3 दिनों तक कान को नुकसान पहुंचाने वाली तेज आवाज का इस्तेमाल करते हैं। यह मेरे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसके लिए मंदिर के संभावित अतिक्रमित हिस्से को तोड़ना और मंदिर को पूर्ण नियंत्रण में लेना अच्छा रहेगा। तोड़ने की सीमा अमीन की सेवा लेने के बाद आएगी। संभव अतिक्रमण होने की स्थिति में यदि मेरा पड़ोसी या सरकार/कोई धनी व्यक्ति जैसा कोई तीसरा पक्ष, पूरे मंदिर को खरीदने की कोशिश करता है, तो इसका भी स्वागत किया जाएगा।
  14. मेरे पास कुल 5 बड़े आकार के खेत हैं जो सरकारी रास्ते से जुड़े हैं। मेरे पास आवश्यक धन होने के बाद, मैं इन भूखंडों की बाड़ लगाने की कोशिश करूंगा।

  15. मुझे इन भूखंडों में कृषि कार्यों के संचालन के लिए कुछ कृषि उपकरण और एक दरवाजा युक्त वाहक वाहन की आवश्यकता होगी।




  16. खेत की परिधि में, जहां मानव घुसपैठ अधिक है, मैं एक ईंट की दीवार बनाना पसंद करूंगा।  कुछ पड़ोसी अक्सर मेरे भूखंडों का उपयोग घरेलू कचरे को डालने और पानी की निकासी के लिए करते हैं। अच्छी ऊंचाई की दीवारें वहां अतिक्रमण गतिविधियों को रोक देंगी। कैसुरीना, नीलगिरी, बांस जैसे अच्छी ऊंचाई के पेड़ लगाने से भी उद्देश्य पूरा हो सकता है ! शेष परिधि के लिए विशेष रूप से जो सूर्य के प्रकाश की दिशा में पड़ती है, तार की बाड़ अच्छी होगी। 
  17. एक सामान्य सरकारी पथ के बिना भूखंडों के लिए, मुझे साधारण सीमांकन का उपयोग करना होगा जैसे ईंटों की कुछ परतें, कोनों पर कंक्रीट के खंभे, आदि। ऐसे भूखंडों की बाड़ लगाना मुश्किल है।
  18. फार्म निरीक्षण कार्य के लिए, मैं एक ड्रोन भी रखना चाहूंगा। 
  19. मेरे घर में एक गैर-कार्यात्मक हैंडपंप है, समस्या भूमिगत पाइप में प्रतीत होती है। मुझे इसकी मरम्मत करवानी है।
  20. मेरे स्थान पर मच्छरों का प्रकोप बहुत अधिक है। उन्हें नियंत्रित करने से जेब से अच्छे पैसे निकल जाते हैं। कुछ मांसाहारी पौधे जैसे एल्ड्रोवंडा वेसिकुलोसा (वाटरव्हील प्लांट), घटपर्णी (नेपेंथेस, पिचर प्लांट), का रोपण उन्हें नियंत्रित करने में अच्छा रहेगा।
  21. मेरे प्रतियोगी अक्सर एम्पलीफायर आधारित तेज आवाज के माध्यम से मुझे प्रताड़ित करने की कोशिश करते हैं। वोट बैंक की राजनीति, मुझे मेरे मौलिक अधिकार, शांति, से अक्सर वंचित कर देता है। इसलिए मुझे कुछ भूमिगत कमरा/तहखाना बनाना होगा। भूमिगत रहते हुए, अपनी जमीन से ऊपर की संपत्तियों पर नजर रखने के लिए, मुझे कुछ (2-5) निगरानी कैमरों की आवश्यकता होगी। गलाकाट प्रतियोगिताओं वाले क्षेत्र में, लाइसेंसशुदा बंदूक और पालतू कुत्ते का होना भी महत्वपूर्ण है।
  22. कई लोगों द्वारा ध्वनि प्रदूषण, मुझे सोने से रोक सकता है। अक्सर प्रशासन के लिए जिद्दी जनता से ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण पाना आसान नहीं होता। ऐसी स्थिति में अफ़ीम  का बीज एक अच्छी औषधि है। यह बहुत महंगा होता है, इसलिए इस फसल के कुछ रकबे पर खेती करना मेरे लिए अच्छा रहेगा।
  23. साउंड प्रूफ केबिन / स्लीपिंग पॉड्स भी सस्ते और अच्छे होंगे। 

  24. मुझे दुर्गम भूखंडों के लिए रास्ता सुगम बनाना है ।
  25. मैं बिहार और केंद्र सरकार से यह भी अनुरोध करता हूं, कि बिना उचित रास्तों के, कई मालिकों के छोटे खेतों को खरीद लें या फिर एक सामान्य प्रबंधन में डालें, ताकि एक उचित सरकारी मार्ग के साथ एक बड़ा खेत बनाया जा सके।
  26. खाता संख्या 1467 के प्लॉट संख्या 14035 पर भी घेराबंदी की जानी है। (भौगोलिक निर्देशांक: 26°38'04.1"N 85°34'21.3"E (26.634467, 85.572586)) . इस भूखंड पर, वर्ष 2015 में गुरु प्रसाद जी (https://www.facebook.com/guru.prasad.965928) के परिवार ने लगभग 3.1 लाख रुपये में, 6.5 डिसमिल (लगभग 12 प्रतिशत प्लॉट की हिस्सेदारी)  ली थी। 
  27. मैं अपने 6.5 डिसमिल खेत वापस चाहता हूं, ताकि मेरा खेत 14035 पर अच्छा नियंत्रण हो सके। इसके लिए मेरे पास 3-3.5 लाख रुपये होने चाहिए। इसके लिए कुछ निवेश की योजना बनाई जा सकती है, या पूंजी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य भूखंड के समाप्त होने की प्रतीक्षा की जा सकती है। पूंजी होने के बाद मैं उनसे कहूंगा कि वे मुझे या मेरे परिवार को प्लॉट (6.5 डिसमिल) वापस बेच दें, या बचा हुआ पूरा प्लॉट (50.5 डिसमिल) खरीद लें !
  28. श्री मुशली पाठक के परिवार का प्रतिनिधित्व करते हुए, विभवेंद्र पाठक जी (https://www.facebook.com/vibhawendra.pathak.7) के परिवार से, वर्ष 1999 से लंबित भूमि विवाद को भी सुलझाना है। इसमें मुझे कुछ आय की आशा है। चूंकि हमारे कई खेत जुड़े हुए हैं, इसलिए हम कुछ खेत को आदान-प्रदान या परिसमापन करने पर काम कर सकते हैं। 
  29. एक प्रस्ताव के अनुसार, वें

    मुझे अपना खेसरा संख्या 15617 (खाता: 1464, क्षेत्र 24 डिसमिल) दे सकते हैं, और खेसरा संख्या 7590 (खाता 1467) से 3 डिसमिल, और खेसरा संख्या 11456 (खाता 1842) से 4 डिसमिल, इन भूखंडों को वें मुझसे खरीद सकते हैं, या अपने भूखंड 14035 (खाता 1467) से या भूखंड 14057 (खाता 1465) से समकक्ष हिस्से का आदान-प्रदान कर सकते हैं।  यह हम दोनों के लिए फायदेमंद होगा और यह हमारे लिए बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्था लाएगा।
  30. मैं केवल अल्पकालिक अस्थायी नौकरियां प्रदान कर सकता हूं। कई निजी व्यवसायों की तरह, राजस्व में वृद्धि के लिए लागत में कटौती प्राथमिकता होगी। (वोट बैंक के राजनेता, स्थिर रोजगार प्रदान कर सकते हैं!) मैं उन खेत मजदूरों की मदद करने की कोशिश करूंगा जो मेरे अनुकूल और सहायक है, और पैतृक संपत्ति पर मेरे सख्त नियंत्रण के कारण अपनी आजीविका खो सकते हैं। लेकिन जिन लोगों ने मेरे खिलाफ चाल चली है, और मेरे प्रतिस्पर्धियों का समर्थन किया है, मुझे उनसे बचना होगा और संघर्ष की स्थिति में उन पर कानूनी पुलिस कार्रवाई करनी होगी।
  31. मैं अपने खेतों में वैसे फसलें उगाना चाहता हूं, जिनका उपज, उच्च बाजार मांग के साथ, सरकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य, बीमा और अन्य वित्तीय सहायता के अंतर्गत आता है। समय मांग को बदलता रहता है। हाल ही में ताड़ के तेल (एलएईस गुइनीन्सिस-Elaeis guineensis), सरकार की योजना में था। काजू की बाजार में अच्छी मांग है, और इसके किसान काफी समृद्ध हैं ! 4 साल से उपज देने वाला हाइब्रिड नारियल भी बहुत अच्छी फसल है।
  32. एक किसान और उसकी फसल को कई जोखिमों का सामना करना पड़ता है (फसल को नुकसान, खेत की बाड़ की क्षति और चोरी, आदि), विशेष रूप से उच्च मानव जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में। जिसे कृषि बीमा द्वारा कवर करने की आवश्यकता है। हालांकि यह लागत जोड़ता है, लेकिन यह एक असंगठित खेत को संगठित करता है। ताड़ के तेल, काजू जैसी फसलों में, जहां बीज से बीज की अवधि 4-5 वर्ष की होती है,  यह जरूरी है। लघु अवधि की अंतरफसलें, आय का बेहतर अवसर हैं।
  33. गन्ने की खेती, और साथ में ग्राहकों को ताजा गन्ने का रस परोसने के लिए एक छोटी पेराई मशीन का होना ! कचरे को जलाने से उत्पन्न ऊर्जा पर, बचे हुए रस को गुड़ के रूप में बनाना, और साथ में कुछ इथेनॉल (मद्यसार), मशरूम और खाद का उत्पादन भी एक आकर्षक उद्यम होगा। एक वर्ग मीटर क्षेत्र से लगभग 2 गन्ने की कटाई की जा सकती है।तो 2 गन्ना/दिन की कटाई दर के साथ, केवल 0.01 एकड़ (365 वर्ग मीटर) क्षेत्र साल भर गन्ना प्रदान करेगा। 
  34. चीनी और खाद्य-तेल, परिवार के भोजन के बजट का अच्छा हिस्सा लेता है। एक मिनी ऑयल एक्सपेलर मशीन होना और सोयाबीन, ऑयल पाम, सूरजमुखी, मूंगफली, अलसी आदि जैसे अपने खेत में उगाई गई फसलों से तेल निकालना एक लाभदायक व्यवसाय होगा।
  35. एक छोटी सी गेहूं पीसने की मशीन होने से मेरे परिवार को सुविधा होगी। अगर बजट अनुमति देता है, तो मैं इसके लिए प्रयास करूंगा।
  36. "ग्रैंड नैन" केले की किस्म जैसी उच्च उपज (उच्च उपज (औसत 30 किलो प्रति पौधा), 11-12 महीनों में) देने वाली फसल की खेती भी बहुत लाभदायक है। लेकिन अतिरिक्त उपज के कारण, मंदी की कीमत का भी खतरा है। तो बिना बिकी पैदावार का प्रसंस्करण (शीत संग्रहागार, स्टार्च, चिप्स, इथेनॉल, खाद, फाइबर और पत्ती प्लेट, आदि) महत्वपूर्ण होगा। अतुल्यकालिक रोपण से पूरे वर्ष बाजार की अच्छी कीमत पर मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  37. मैं अपने भूखंडों में अनुबंध खेती के लिए तैयार हूं।
  38. बायो-टॉयलेट की "भुगतान और उपयोग" सुविधा होना भी एक आकर्षक व्यवसाय होगा। शौचालय के दरवाजे पर चाबी (सिस्टम जेनरेटेड चेंजिंग पासवर्ड) के साथ एक डिजिटल लॉक, बेहतर नियंत्रण में मदद करेगा।
  39. शिव मंदिर और उसके आसपास, मधुमक्खी पालन के साथ-साथ फूलों की खेती मेरी प्राथमिकता में होगी।सौर और पवन ऊर्जा का संचयन और भंडारण भी मन में है। 
  40. बाजार की मांग को पूरा करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण में उद्यम करना भी प्राथमिकता में होगा। किसान, उसके परिवार, खेत के जानवरों और बाजार, द्वारा खेत की उपज का उपभोग किया जाता है और गोबर को खाद बनने के लिए छोड़ दिया जाता है। कुछ कीट जैसे गोबर-रोलर्स (शमल भृंग), खमीर की तरह कवक, ताजा गोबर की खाद बनाने में तेजी लाते हैं। फिर केंचुए अंतिम खाद बनाते हैं। इथेनॉल (मद्यसार) उत्पादन में, अपशिष्ट खाद्य पदार्थों का आसवन भी आकर्षक है। आसवन से निकलने वाले कचरे को खाद बनाने के लिए भेजा जा सकता है। मशरूम की खेती अपूर्ण से लेकर पूर्ण कम्पोस्ट में की जा सकती है। एकीकृत कृषि प्रक्रियाओं से मेरे राजस्व में वृद्धि होगी।
  41. बायो-एथेनॉल की आसान पैकिंग और ऑनलाइन बिक्री के लिए, मुझे इसे सांद्रित करने की आवश्यकता होगी। एक सब जीरो फ्रीजर मदद करेगा। मुझे एक आटोक्लेव की भी आवश्यकता हो सकती है।
  42. मुझे भी निवेश कोष प्राप्त करने की इच्छा है। स्कूल के दिनों के कुछ सहपाठियों ने मुझे वह जगह बनाने में मदद की है जहाँ मैं अभी हूँ। डेट और इक्विटी फंड के लिए प्रतिस्पर्धा, विश्व स्तर पर बहुत अधिक है ! 
  43. वर्तमान "संपत्ति (1.47 हेक्टेयर-20 भूखंड)/देयता (डेट और इक्विटी फंड, लगभग 4 लाख)" अनुपात लगभग 45 है। लेकिन मेरी वर्तमान संपत्ति से वर्तमान देयता अनुपात लगभग 1 है, जो मुझे ऋण लेने, निवेश की आशा करने, कुछ अचल संपत्ति बेचने आदि के लिए मजबूर करता है। मेरा 73 प्रतिशत प्लॉट स्वतंत्र हैं या सरकारी पथ से जुड़ा हैं। 
  44. लगभग 8 कॉर्पोरेट-कंपनियों में नौकरी का अनुभव, ऑनलाइन प्रकाशनों में विशेषज्ञता, नई चीजें सीखने में रुचि, सभी की भलाई में रुचि, न्यायप्रियता, कई पैतृक संपत्ति उत्तराधिकार धारण करना, प्रबंधन स्तर की शैक्षिक योग्यता, व्यक्तिगत वित्त के अच्छे लेखांकन रिकॉर्ड, पारदर्शिता, साहस, मेरी कुछ अनूठी ताकत हैं। एक बार जब "आपका समर्थित व्यवसाय-गणक परामर्श कार्य-GSTIN:10AKYPJ2174Q1ZK; उद्यम पंजीकरण संख्या: उद्यम-BR-34-0000934", स्थायी शुद्ध लाभ कमाना शुरू करता है, तो मैं आपके निवेश पर उचित लाभ प्रदान करना शुरू कर दूंगा। अभी तो मैं मात्र सामान्य स्तर का निर्वाह अवस्था में हूँ !
  45. लेन-देन बैंक खातों के माध्यम से होगा।
  46. "अस्तित्व का पूरा रहस्य कोई भय नहीं है। कभी इस बात से मत डरो कि तुम्हारा क्या होगा, किसी पर निर्भर न रहो। जिस क्षण आप सभी सहायता को अस्वीकार कर देते हैं, केवल उसी क्षण आप स्वतंत्र होते हैं।": स्वामी विवेकानंद। संघर्ष हैं, और रहेंगे। लेकिन हमें इसका सामना करना होगा। कीचड़ में कमल का जन्म होता है ! उच्च तापमान पर गर्म करने पर सोना शुद्ध हो जाता है।
  47. अपने व्यवसाय को आत्मनिर्भर बनाने के अलावा, मुझे अपने बच्चों के लिए भविष्य की योजनाओं में भी कुछ निवेश करना होगा। वर्ष 2023 में, मैं अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने में सक्षम हुआ। मैं अपने बेटों के लिए एक डाकघर NSC VIII खाता भी खोलना चाहता हूं। मैं पिछले कई महीनों से कोशिश कर रहा हूं, लेकिन अक्सर मेरा बजट इसकी इजाजत नहीं देता।
  48. सभी विगत, वर्तमान और भविष्य के समर्थकों को धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment